जानिए, मीठे गुड़ के मीठे स्वास्थ्य लाभ

जानिए, मीठे गुड़ के मीठे स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें खाने को मिलती हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं उन्हीं में से एक है गुड़ जो नेचुरल मिठाई कही जाती है। ये खाने में मीठा लगता है वहीं साथ ही इसमें कई प्रकार के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। गुड़ में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, विटामिन बी के अलावा कार्बोहाइड्रेट भी होता है। इसी वजह से गुड़ का सेवन करने से सेहत को कई लाभ होते हैं। जानें गुड़ खाने से सेहत को क्या क्या फायदे होते हैं।

पढ़ें- जानिए, जब टाइफाइड हो तब क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

गुड़ खाने के फायदे (Amazing Health Benefits of Jaggery in Hindi):

दूर होगी आयरन की कमी

गुड़ को खाने से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं होगी। खासतौर पर जो लोग एनीमिया के शिकार हैं वो चीनी की जगह गुड़ खाएं। इससे उन्हें फायदा होगा। 

हड्डियों को करेगा मजबूत

गुड़ हड्डियों को मजबूती भी देता है। खास तौर पर ये उन लोगों को लिए फायदेमंद है जिनके जोड़ों में हमेशा दर्द रहता है। गुड़ में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। वहीं अगर किसी को सर्दियों में जोड़ों में ज्यादा तकलीफ हो तो वो अदरक के एक टुकड़े के साथ रोजाना गुड़ का एक टुकड़ा खाएं। ऐसा करने से आपको फायदा होगा। 

अस्थमा के रोगी जरूर खाएं

अस्थमा के रोगियों के लिए गुड़ फायदेमंद होता है। ये ना केवल शरीर के तापमान को कंट्रोल करता है बल्कि एंटी एलर्जिक होने की वजह से अस्थमा के मरीज को राहत भी देता है। 

त्वचा को बनाएगा चमकदार

गुड़ त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। गुड़ खून में खराब टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है। इससे खून साफ हो जाता है और स्किन में चमक आ जाती है। इसके साथ ही मुहांसे और झुर्रियों की समस्या भी दूर हो जाती है। 

शरीर को देता है एनर्जी

गुड़ शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देता है। यानी कि अगर आपको बहुत ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो रही है तो ऐसे में गुड़ को खाना आपकी सेहत के लिए लाभदायक होता है। खास बात है कि गुड़ जल्दी पच भी जाता है और एनर्जी लेवल बढ़ जाता है। इसलिए जब भी आपको थकान हो तो तुरंत गुड़ खाएं। हालांकि डायबिटीज के रोगियों को गुड़ का परहेज करना चाहिए।

खांसी जुकाम में फायदा

गुड़ की तासीर गर्म होती है। इसी वजह से अगर किसी को सर्दी और जुकाम हो गया हो तो उसे गुड़ जरूर खाना चाहिए। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि जुकाम में कच्चा गुड़ नहीं खाना चाहिए। इसे चाय में चीनी की जगह डालकर पी सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

मसूड़ों में दर्द और खून आने की समस्या है तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ऐसे करें उपयोग

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।